Contents

पहुंचा Amphan बारिश शुरू

बंगाल की खाड़ी में उठे सुपर साइक्लोन Amphan ओडिशा तट के करीब पहुंच गया है। समाचार एजेंसी पीटीआइ के अनुसार, राज्य के कई इलाकों में बारिश शुरू हो गई है। राज्य सरकार ने चक्रवात से प्रभावित होने वाले इलाकों को खाली कराने का काम तेज कर दिया है। ओडिशा के पुरी, केंद्रपाड़ा, जगतसिंहपुर और खुर्दा जिलों के कई क्षेत्रों में हल्की बारिश देखी गई। वर्षा और हवा की गति धीरे-धीरे बढ़ने की संभावना है। आइएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा कि सुपर साइक्लोन धीरे-धीरे कमजोर हो रहा है और इसका प्रभाव ओडिशा पर बहुत गंभीर होने की संभावना नहीं है। हालांकि, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, भद्रक और बालासोर जैसे तटीय जिलों में मंगलवार शाम से तेज़ हवाओं के साथ भारी बारिश होने की संभावना है।

ओडिशा तट के करीब पहुंचा साइक्लोन Amphan

इससे पहले दोपहर के बुलटेन में भारतीय मौसम विभाग ने बताया कि सुपर साइक्लोन Amphan बुधवार को दोपहर या शाम तक सुंदरबन के नजदीक दीघा (पश्चिम बंगाल) और हटिया द्वीप समूह (बांग्लादेश) से टकराएगा। इस दौरान हवा की गति 155-165 किलोमीटर प्रति घंटा से 185 किलोमीटर प्रति घंटा तक पहुंच सकती है। विभाग ने बंगाल और ओडिशा के तटीय इलाकों में भारी तबाही की आशंका जताई है। विभाग के अनुसार, इस दौरान कच्चे घरों, पुराने पक्के घरों, बिजली व टेलीफोन के खंभों और नारियल के पेड़ों को भी गंभीर क्षति पहुंच सकती है। इसके अलावा कई स्थानों पर रेल और सड़क मार्ग भी प्रभावित होने के आसार हैं। 

एनडीआरएफ के सामने दोहरी चुनौती

NDRF चीफ एस.एन. प्रधान ने बताया कि ओडिशा में 15 टीमें तैनात हैं। वे जागरूकता ड्राइव, संचार ड्राइव और निकासी का काम कर रहे हैं। पश्चिम बंगाल में 19 टीमें तैनात हैं, 2 टीम वहां स्टैंडबाय में रखी गई हैं। हमें अभी दोहरी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है COVID 19 और चक्रवात।

अगले कुछ घंटे के दौरान Amphan कमजोर होने की संभावना 

मौसम विभाग ने आज सुबह जानकारी दी थी कि बंगाल की खांड़ी में उठे सुपर साइक्लोन एम्फन अगले छह घंटे में अपना रूप बदलेगा। इस दौरान उसके कमजोर होने की संभावना है। विभाग के अनुसार इस तूफान के अगले कुछ घंटे के दौरान कमजोर होने की संभावना है और यह अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान (Extremely Severe Cyclonic Storm) में तब्दील हो जाएगा। साथ ही मौसम विभाग ने यह भी जानकारी दी है कि अब विशाखापट्टनम (आंध्र प्रदेश) में डॉप्लर वेदर रडार (DWR)द्वारा लगातार ट्रैक किया जा रहा है।

Encounter in Kashmir: मुठभेड़ में हिज्ब टॉप कमांडर जुनैद समेत 2 आतंकी ढेर
सड़क पर आकर तेंदुए ने मचाया आतंक कुत्तों ने दबोची पूंछ फिर-Hindi News Bihar
बिल्ली ने पानी में लगाई 25 फिट की लंबी छलांग,ट्विटर पर लोगों ने दिया ये रिएक्शन

साल 2020 का पहला चक्रवात

बंगाल की खाड़ी में उठा साल 2020 का पहला चक्रवात Amphan सुपर साइक्लोन में तब्दील हो गया है। मौसम की जानकारी देने वाली वेबसाइट skymetweather के अनुसार पिछले 20 साल में बंगाल की खाड़ी में उठने वाले चक्रवाती तूफानों में यह तूफान सबसे भीषण चक्रवात है। इसके कारण बंगाल की खाड़ी के उत्तरी हिस्सों में उथल-पुथल मची हुई है और हवा की रफ्तार लगातार बढ़ रही है। इसके साथ समुद्र में 200-240 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं।

मंगलवार आधी रात से बुधवार शाम के बीच बांग्लादेश पहुंचने की आशंका 

सुपर साइक्लोन एम्फन के मद्देनजर बांग्लादेश अपने तटीय इलाकों से लोगों को मंगलवार दोपहर से हटाना शुरू कर देगा। समाचार एजेंसी आइएएनएस के अनुसार बांग्लादेश के आपदा प्रबंधन और राहत सचिव शाह कमल ने कहा कि मंगलवार आधी रात से बुधवार शाम के बीच इस चक्रवात के बांग्लादेश पहुंचने की आशंका है।

पश्चिम बंगाल : समुद्र के किनारे अस्थायी फेंसिंग

पश्चिम बंगाल के ईस्ट मिदनापुर में ताजपुर में रहने वाले लोगों ने चक्रवात Amphan के मद्देनजर समुद्र के किनारे अस्थायी फेंसिंग की है।

ओडिशा तट के करीब पहुंचा साइक्लोन Amphan बारिश शुरू- Hindi News Bihar

ओडिशा के भद्रक का दृश्य

सुपर साइक्लोन एम्फन के मद्देनजर भारतीय मौसम विभाग (IMD)ने  20 मई तक पश्चिम बंगाल और ओडिशा में मछली पकड़ने की सभी गतिविधियों को निलंबित करने की चेतावनी जारी की है। ओडिशा के भद्रक का दृश्य। भद्रक उन छह जिलों में शामिल हो जो चक्रवात Aphan से प्रभावित हो सकते हैं।

ओडिशा तट के करीब पहुंचा साइक्लोन Amphan बारिश शुरू- Hindi News Bihar

ओडिशा और तटीय पश्चिम बंगाल के क्षेत्रों में हवा उग्र

एम्फन जैसे-जैसे आगे बढ़ रहा है ओडिशा और तटीय पश्चिम बंगाल के क्षेत्रों में हवा उग्र होती जा रही है। तटीय आंध्र प्रदेश, तटीय ओडिशा, तटीय पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर राज्यों में अब से लेकर तूफान के टकराने तक हवा की रफ्तार बढ़ती ही रहेगी। जल्द ही ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय भागों और पूर्वोत्तर राज्यों में कुछ जगहों पर 50-60 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से हवा चलने का अनुमान है।

अमित शाह ने ममता और नवीन पटनायक से की बात

गृह मंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से बात चीत की और दोनों राज्यों को केंद्र की तरफ से हरसंभव मदद का आश्वासन दिया।

ओडिशा तट के करीब पहुंचा साइक्लोन Amphan बारिश शुरू- Hindi News Bihar

ओडिशा में प्रभावित होने वाले इलाके

आइएमडी भुवनेश्वर के उप निदेशक उमाशंकर दास के अनुसार ओडिशा में केंद्रपाड़ा, भद्रक, बालासोर, मयूरभंज, जाजपुर और जगतसिंहपुर जिले सबसे अधिक प्रभावित होने वाले हैं।  उम्मीद हैं कि अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान (Extremely Severe Cyclonic Storm) में तब्दील होकर जमीन से टकराएगा।

जगतसिंहपुर में  NDRF की टीमें तैनात 

ओडिशा के जगतसिंहपुर में सुपर साइक्लोन एम्फन से लोगों के बचाव के लिए NDRF की टीमें तैनात कर दी गई हैं। टीम यहां से लोगों को साइक्लोन सेल्टर में ले जाने का काम कर रही है।

लोगों को साइक्लोन सेंटर में शिफ्ट किया गया

ओडिशा: जगतसिंहपुर के तटीय क्षेत्रों के निवासियों को कल रात एक साइक्लोन सेंटर में शिफ्ट कर दिया गया था, ताकि उन्हें भारी चक्रवाती तूफान एम्फन के कारण होने वाली भारी बारिश और हवाओं से बचाया जा सके।

 

Source: Dainik Jagran

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here